Friday, July 27, 2018

How to learn Spanish in india /भारत में स्पेनिश कैसे सीखें






➡About Spanish (Spanish भाषा के बारे में)





     स्पेनिश एक हिंद -यूरोपियन परिवार की भाषा है। स्पेनिश विश्व में बोले जाने वाली भाषाओं में तीसरी सबसे बड़ी भाषा के रूप में जानी जाती है । विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा चीनी मंदारिन है। जोकि 1284 मिलियन लोगों के द्वारा बोली जाती है। इसके बाद दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा हिंदी है। जो 603 मिलियन लोगों के द्वारा बोली जाती है। इसके बाद तीसरे स्थान पर स्पेनिश आती है। जो 437 मिलियन लोगों के द्वारा बोली जाती है ।और इसके बाद अंग्रेजी 372 मिलियन लोगों के द्वारा बोली जाती है।







➡ Spanish speaking countries (Spanish कहाँ -कहाँ बोली जाती है)-




         स्पेनिश  स्पेन की मुख्य भाषाा के रूप मेंं जानी जाती हैै ।लेकिन यह विश्व के अन्य  कई महत्वपूर्ण देशों में मुख्य भाषाा या राजभाषा के रूप में बोली जाती हैै, जैसे स्पेन, अर्जेंटीना,चिली, बोलीविया, पनामाा, पराग्वे, पेरू,  उरुग्वे, मेक्सिको, कोस्टा-रिका, वेनेजुएला, ऐल सल्वाडोर आदि। Spanish विश्व के बहुत सारे लोगों द्वारा  विदेशी  भाषा केे रूप में सीखते हैं और लाभ लेते हैं। हमारे देेश में भी लोग स्पेनिश सीखते हैं।









➡ Why we learn Spanish (Spanish क्यों सीखें)-




       दोस्तो आज का दौर वैश्वीकरण का दौर है। जहां वैश्विक स्तर पर चीजों का आदान प्रदान बहुत आसान हो गया है। किसी दूसरे देश की भाषा आपको उस समय सबसे ज्यादा help करती है जब आप किसी दूसरे देश की यात्रा करते हैं या किसी दूसरे देश मे जॉब करते हैं। उनकी भाषा के माध्यम से आप उन लोगों से बातचीत कर सकतेे हैं। और वहाँ के वातावरण में आसानी से ढल सकते हैं।







➡ Spanish सीखने के लाभ (Benefits of learning Spanish)-





     स्पेनिश वैश्विक स्तर पर बड़े पैमाने पर बोली जाने वाली भाषाओं मेंं से एक है। यह विश्व के कई महत्वपूर्ण देशों में काफी बड़े स्तर पर बोली जाती है। इसलिए इसके माध्यम से आपको बहुत सारी jobs मिलने का chance बढ़ जाता है। आप किसी भी देश में जाकर अच्छे-अच्छेे जॉब कर सकते हैं।  जहां पर स्पेनिश मातृभाषा या राजभाषा के रूप में प्रयोग की जाती है। इसकेे साथ-साथ आपको ट्रांसलेटर या अनुवादक जैसे जॉब करने की भी opportunity मिल जाती है। और इसके अलावा आप tourist guide के रूप मेंं  काम करके भी अच्छी earning कर सकते हैं। आजकल विदेशी भाषाओं को सीखने का काफी craze बढ़ गया है। यहां आप teaching भी कर सकते हैं यानी जो लोग स्पेनिश सीखना चाहते हैं उन्हें आप पढ़ा सकते हैं। आजकल तो विदेशी भाषा को पढ़ाने का fee भी अच्छा खासा मिलता है। और भी बहुत सारी opportunities हैं इस क्षेत्र में।




➡ Spanish learning online platform (स्पेनिश सीखने के ऑनलाइन माध्यम)-




         दोस्तों, आजकल इंटरनेट ने इतनी प्रगति कर ली है कि आप आसानी से इंटरनेट केेे माध्यम से आप अपनी सारी समस्याओं का समाधान आसानी से निकाल सकते हैं। इंटरनेेट ने किसी भी चीज के बारे में जानने और उसकेे बारे मैं समझने को  काफी आसान बना दिया है। इसी क्रम में हम किसी भी भाषा या  किसी भी विषय को समझ सकते हैं और पढ़ सकते हैं। और इसके साथ साथ उसके विषय में बहुत सारी जानकारी जुटा सकते हैं। आजकल इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी websites, youtube channels  और applications उपलब्ध है जहां से आप बहुत  कुछ सीख सकते हैं। और बहुत सारी चीजों के विषय में जान सकते हैं।  इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स केेे माध्यम से आप बहुत सारी स्पेनिश भाषा को आसानी से सीख सकते हैं। यहां इंटरनेट पर आपको अलग-अलग तरह के कंटेंट मिल जाएंगे जैसे - अगर आप वीडियो के माध्यम से कुुछ सीखना चाहते हैं तो आप YouTube का सहारा ले सकतेेे हैं। जो कि आज के समय मेंं spanish को सीखने का काफी पॉपुलर माध्यम है । इसके अलावा आप कुछ applications का सहारा ले सकते हैं, जो आपको Google Play Store और एप्पल प्ले स्टोर पर काफी मात्रा मेंं  मिल जाएंगे। यहां आपको बहुत सारी ऐसी websites मिल जाएंगी जो Spanish को सीखने में आपकी मदद करेंगी। इन websites पर बहुत अच्छा कंटेंंट लिखा होता हैै। जो real में आपके काम आएगा। आप वहां से बहुत ही आसान से Spanish सीख सकते हैं। इस तरह के कुछ online platform जैसेेे websites, YouTube channels और applications मैं यहां मैं कुछ पॉपुलर online platform के नाम दे रहा हूं। आप इन online platform की help ले सकते हैं।

Youtube channels - Butterfly Spanish, Learn Spanish with Spanish pod.com etc

Applications - Duolingo, Babbel, learn language, grammar, vocabulary, with memrise etc.

Websites- Spanishdict, babbel.com, duolingo, etc






➡ Offline medium/CorsesC or Diploma (ऑफलाइन माध्यम कोर्स और डिप्लोमा)-







         India में  बहुत सारे ऐसे स्कूल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, हैं। जहां आप स्पेनिश भाषा से संबंधित कोर्स या डिप्लोमा कर सकते हैं। अगर आप किसी spanish speaking देश में अच्छे जॉब्स करना चाहते हैं या फिर ट्रांसलेटर के रूप में अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपको अच्छे universities, college आदि से अच्छे courses या diploma करने चाहिए और सर्टिफिकेट लेने चाहिए जिससे आपको आसानी से अच्छी जॉब्स मिल सके। अच्छे jobs पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप बड़े-बड़े शहरों के अच्छे संस्थान से कोर्स या डिप्लोमा करें। लेकिन अगर आप कहीं बाहर नहीं जाना चाहते और यह चाहते हैं कि आपके घर के आस-पास ही कोई ऐसा संस्थान हो जो आपको spanish सिखा सके। तो आप अपने आसपास के ऐसे अच्छे अच्छे संस्थानों में पता कर सकते हैं कि वहां स्पेनिश सिखाई जाती है या नहीं और उस से रिलेटेड कोर्स के डिप्लोमा कराए जाते हैं कि नहीं। आजकल तो बड़े-बड़े शहरों में बहुत सारे अच्छे अच्छे schools में भी विदेशी भाषाएं बड़े पैमाने पर सिखाई पढ़ाई जाती हैं। यहां मैं आपको कुछ अलग अलग और पॉपुलर universities और colleges की लिस्ट दे दूंगा जिससे आपको काफी help हो सके।
1- Amity University Gurgaon
2- Amity University Noida
3- Jawahar Lal Nehru University Delhi
4- University of Delhi










➡  Conclusion (उपसंहार)-



          दोस्तों, अगर आप spanish social status पाने के लिए सीखना चाहते हैं तो आप online platform के माध्यम से spanish सीख सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी job के purpose सीखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे universitiy या college से complete course या diploma करें।











0 comments: