Wednesday, September 19, 2018

यूपी में 31000 पदों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती जल्द होगी । 31000 UP Aanganbadi Recruitment 2018




31000 पदों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती जल्द होगी- 


                  भारत में शिक्षा के स्तर में सुधार के प्रयास काफी लंबे समय से लगातार होते चले आ रहे हैं । शिक्षा में इन्हीं सुधारों के चलते शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए आवश्यकता अनुसार समय समय पर परिवर्तन होते रहे हैं । इसी तरह के सुधार के तहत प्राथमिक शिक्षा (Primary Education) की गुणवत्ता में सुधार करने हेतु प्रत्येक गाँव में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं ,मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , की नियुक्ति की जाती है ।


                   अभी हाल ही मैं उत्तर प्रदेश में 31000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं , सहयिकाओं , और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पदों पर भर्ती की घोषणा की गयी है । पहले भी कई बार इस तरह की घोषणा हो चुकी है लेकिन इस पर पूरी तरह से कोई अमल नहीं हुआ । इससे पहले की अगर बात करें तो 2008-2009 में अंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती हुई थी , तब से अब सिर्फ घोषणाएँ ही होती रही हैं  कोई भी भर्ती नहीं हुई है । और अगर 10 साल बाद ये भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो ये एक बड़ी बात होगी । वैसे इस भर्ती के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार निदेशक ने सरकार के पास रिक्त पदों की सूची भेज दी है । और सरकार ने भी इन पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है। और निदेशक ने बताया कि जल्दी ही इसके लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा । 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू कि जाएगी ।




कितने पदों पर होगी भर्ती- 


                    अभी कुल मिलकर 31000 पदों पर भर्ती की घोषणा की गयी है लेकिन पदों की संख्या बाद में घट  बढ़ सकती है । ये पद हैं 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता -                9500

आंगनबाड़ी सहायिका -               16400

मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता -         5033 

कुल पद                                     31900 



कैसे होगी भर्ती - 


                 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती अलग अलग जिले के हिसाब से होगी जिसमें डीएम (DM) की अध्यक्षता वाली समिति अंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का चयन करेगी । इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता हाईस्कूल रखी गयी है । इन पदों के लिए मेरिट के आधार पर चयन होगा । इस बार इसमें आरक्षण भी दिया जाएगा । 

         

          आंगनबाड़ी 31000 पदों भर्ती से संबन्धित और जानकारी के लिए हमारी इस वैबसाइट (Website) के साथ बने रहिए ,यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलेगी । जैसे ही विज्ञापन आयेगा आपको पूरी सूचना दे दी जाएगी । अगर इससे संबन्धित आपका कोई सवाल है तो कमेंट (Comment) बॉक्स में लिख सकते है ,हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे । 



Thank You,
Good Luck 

 

         
                   
                      




0 comments: