Sunday, September 16, 2018

National Testing Agency : What is NTA?




NTA क्या है और क्या काम करती है - 


                          आज के समय में देश में सरकारी और गैर सरकारी विभागो में नौकरियों के लिए अलग अलग तरह की परीक्षाएँ आयोजित होती रहती हैं ,इसी क्रम में अगर भारत की कुछ प्रतिष्ठित (Popular) परीक्षाओं की बात करें तो बहुत सारी परीक्षाएँ राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती हैं । अब तक इन परीक्षाओं को आयोजित करने की जिम्मेदारी CBSE और AICTE की होती थी । CBSE के पास परीक्षाएँ आयोजित कराने के अलावा और भी बहुत सारी अलग तरह की भी जिम्मेदारी होती है , जिसके चलते CBSE अपने दायित्वों को सही से नहीं निभा पा रही थी । इसी के चलते भारत सरकार ने CBSE  पर बढ़ते भर को कम करने के लिए एक नयी संस्था के गठन की घोषणा की है । यह नयी संस्था अब तक CBSE और AICTE के द्वारा आयोजित की जाने वाली कुछ प्रतिष्ठित परीक्षाओं को आयोजित करने का दायित्व संभालेगी ।


ये भी पढ़ें - CTET की तैयारी कैसे करें


                                         


क्या है NTA - 


             NTA की full Form की अगर बात करें तो इसका मतलब है National Testing Agency (राष्ट्रीय परीक्षण संस्थान)। इस नयी संस्था  के गठन की घोषणा भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जनवरी फरवरी 2018 में की थी । जैसा कि मैंने बताया है कि यह नयी संस्था (NTA) भारत की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएँ आयोजित करने का दायित्व संभालेगी । इस संस्था को गठित करने का मुख्य उद्देश्य परीक्षाओं में हो रही धांधली और लेट लतीफी को दूर करना है ।


ये भी पढ़ें- SSC की तैयारी कैसे करें

कौन कौन से Exam कराएगी NTA - 


            अबतक जो Exam , CBSE, AICTE, और UGC  के द्वारा आयोजित कराये जाते थे उन Exams को आयोजित करने का दायित्व NTA संभालेगी । इनमें प्रमुख हैं - UGC NET/JRF , Joint Entrance Examination (JEE), Medical का National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) , Pharmacy का Graduate Pharmecy Apptitude Test (GPAT) , Management का Common Management Admission Test (CMAT) आदि । इनमें कुछ Exam ऐसे हैं जो एक साल में दो बार आयोजित किए जाएंगे । सरकार द्वारा घोषणा गयी है कि NET/JRF और JEE के Exam एक साल में दो बार आयोजित किए जाएंगे।





क्या सुधार होंगे - 

          आजकल भारत में होने वाली ज्यादातर परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर धांधली और पेपर लीक की बहुत सारी अनियमितताएँ सामने आ रही हैं , इसी के मद्देनजर सरकार के द्वारा इस नयी संस्था का गठन किया गया है। इससे कुछ हद तक परीक्षाओं में होने वाली धांधली में कमी आएगी ।      



Important Links - 


NTA Official Website-                Click Here

NTA UGC NET/JRF                      Click Here

NTA JEE Main                             Click Here

NTA Medical (NEET)                 Click Here

NTA Management (CMAT)      Click Here  

NTA Pharmacy (GPAT)             Click Here  


    

तो ये थी NTA से संबन्धित महत्वपूर्ण जानकारी । आशा है ये आपको पसंद आया होगा । अगर आपका कोई सुझाव और सवाल हो तो comment box में लिख सकते हैं। 




Thank You, 
Good Luck 







0 comments: