Saturday, September 29, 2018

SSC CGL Result, Admit Card, Notification, :CGL

ssc cgl
SSC CGL



SSC CGL -                

                          दोस्तों ,आज के समय में सरकारी नौकरी का महत्व बहुत बढ़ गया है । अगर आप एक सरकारी नौकर हैं तो आपको समाज में बहुत इज्जत और सम्मान दिया जाता है । आज से 30-40 वर्ष पहले सरकारी नौकरी को कोई भी महत्व नहीं दिया जाता था, और सरकारी नौकरी को एक गुलामी की तरह समझा जाता था । लेकिन आज सरकारी नौकर को बहुत मान और सम्मान मिलता है चाहे आप किसी भी सरकारी विभाग में नौकरी करते हैं । 

                 हमारे देश में अलग अलग विभागों में अलग अलग पदों पर भर्ती की जाती है । इन विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती कराने के लिए कई आयोग , बोर्ड, एजेंसी , और संस्थाएं गठित की गयी हैं । SSC भी इसी तरह का एक आयोग है । 


क्या है SSC - 


               SSC मतलब (Staff Selection Commission)  स्टाफ सिलेक्शन कमीशन या सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन। SSC या स्टाफ सिलेक्शन कमीशन भारत सरकार का एक आयोग है, जिसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 को की गई थी। इस संस्था का उद्देश्य भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में, विशेष तौर पर केंद्र सरकार के B और C ग्रुप  के गैर-राजपत्रित अधिकारी (non gazetted officers ) के लिए  कर्मचारियों की भर्ती करना है ।इसके अंतर्गत केंद्र सरकार के मंत्रालय और विभाग आते हैं। इस आयोग का एक अध्यक्ष और 2 सदस्यों के साथ एक सेक्रेटरी भी होता है। यह आयोग वर्षभर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करता है और केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्तियों की पूर्ति करता है।


SSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएँ - 


          एसएससी के द्वारा वर्ष भर विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। लेकिन हम यहाँ केवल SSC CGL की बात करेंगे । अगर आपको SSC द्वारा आयोजित अन्य Exam जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें ।  

  • SSC CGL (SSC Combined Graduate Level )
  • SSC CPO (SSC Central Police Organisation)
  • SSC JHT (SSC Junior Hindi Translator)
  • SSC JE (Junior Engineers)
  • SSC CSHL (SSC Combined Higher Secondary Level)
  • SSC Stenographer C and D Group
  • SSC MTS (SSC Multitasking)
  • SSC GD  (SSC General Duty Constable)


क्या है SSC CGL -


            SSC CGL की अगर बात करें तो इसका full Form है - संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (Combined Graduate Level Exam)। यह एसएससी के द्वारा कराये जाने वाले Exams में काफी प्रतिष्ठित Exam है । इसको पास करके नौकरी पाने का हर युवा का एक सपना होता है। इस परीक्षा के माध्यम से SSC के द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागो में ग्रुप B & C के पदों पर भर्ती की जाती है ।



SSC CGL EXAM - 




                 Educational qualification - किसी भी मान्यता प्राप्त विश्व्विद्यालय से स्नातक की डिग्री।


  Age limit - 18 - 27 and 30      - General
                     18 - 30 and 33      - OBC
                     18 - 32 and 35      - SC/ST






                           यह  SSC के द्वारा आयोजित किया जाने वाले Exams में सबसे  प्रतिष्ठित (popular) exam है। इस Exam को पास करना और सफलता प्राप्त करना ज्यादातर युवाओं का सपना होता है। सन 2012 तक इस exam के विषय में बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी थी लेकिन आज इसे हर कोई जानता है। इस Exam के द्वारा चयन की प्रक्रिया 4 चरणों (4 Tiers) में बंटी है।


Tier - 1 



Subject  Questions  Marks 
Reasoning  25 50
GS/GK  25 50
General English  25 50
Mathematics  25 50
Total  100 200



➡ यह Exam, Computer Based Online Exam है, जिसमें 60 - 75 मिनट का समय दिया जाता है। प्रथम चरण में एसएससी द्वारा निर्धारित cut off को qualify (पास) करने वाले candidates को द्वितीय चरण (Tier-2) की परीक्षा देनी होती है।




Tier - 2

Subject                                        Questions                                    Marks

Numarical Ability                            100                                          200

English Language
And Comprehension -                     200                                          200




➡ यह Exam भी Computer Based On line Exam है। इसमें English और Maths दोनों पेपर के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है। और  द्वितीय चरण की परीक्षा पास करने के बाद तृतीय चरण (Tier 3) की परीक्षा देनी होती है।



Tier - 3- 

इस Exam के अंतर्गत SSC अपने Candidate का Writing Skill चेक करता है, यानी इस पेपर में Descriptive Type का Written Exam देना होता है जिसमें आपको एक निबंध (Essay) , एक पत्र (Letter) और एक संक्षेपण (Precis ) लिखना होता है जो 100 marks का होता है। याद रखे इस पेपर के marks आपकी over all cut off में add होते हैं। इसलिए इस पेपर में आपका Perfomance आपके Selection की दिशा तय करेगा।


Tier -3 में qualify होने के बाद आपको skill test (typing test, computer knowledge) के बुलाया जाता है और उसके बाद document verification होता है और उसके बाद आपको आपकी Rank और Preference (प्राथमिकता) के आधार पर SSC के अंतर्गत आने वाले department में आपको joining दे दी जाती है।



SSC CGL के माध्यम से भरी जाने वाले पद -


             भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्न विभागों में SSC के द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है । 

           





   

    SSC CGL के पदों के लिए ग्रेड पे और सैलरी - 







SSC CGL की तैयारी कैसे शुरू करें  - 


                    अगर आप एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप एसएससी सीजीएल के माध्यम से अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं और अच्छी नौकरी पा सकते हैं । यहाँ दिये गए कुछ points को ध्यान में रख सकते हैं । ये आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे । 

  1. सबसे पहले SSC CGL पूरी जानकारी जुटाएँ। 
  2. कुछ ऐसे लोगों से सलाह लें जिन लोगों ने ये Exam 2-3 बार दिया हो , बहुत ज्यादा लोगों से सलाह न लें । 
  3. इस पोस्ट में आपको पर्याप्त जानकारी मिल जाएगी ,लेकिन अगर आप फिर भी सलाह लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं । 
  4. Starting में कुछ selected बुक्स ही खरीदें , बहुत ज्यादा books न खरीदें । 
  5. Selected books को ही बार बार पढ़ें इससे आपका confidence बढ़ेगा । 
  6. एक बात हमेशा याद रखे कि आप केवल अपनी मेहनत से ही सफल हो सकते हैं। दूसरे लोग या कोचिंग्स आपको सिर्फ guideline दे सकते हैं । 


SSC CGL के Exam के लिए Books-

ssc cgl


               आजकल बाजार में SSC CGL से संबन्धित बहुत सारी किताबें मिल जाएंगी । हर किताब में अलग तरह का content दिया होता है ,हर प्रकाशक और लेखक अपनी किताब को बेहतर बनाने की कोशिश करता है । यहाँ ये देखना जरूरी है कि कौन सी किताब आपको ज्यादा समझ आती है और कौन सी किताब में अच्छी सामग्री दी हुई है । आप कुछ ऐसे लोगों से सलाह ले सकते है जिन्होने एसएससी सीजीएल 2-3 बार दिया हो । 
यहाँ में कुछ ऐसी किताबों के नाम बता रहा हूँ जो आपकी तैयारी में काफी हेल्प करेंगी । 


English -  Lucent General English , MB Publication (Ajay Kumar Singh) ,Oxford English Dictionary , Sahni Brothers Agra (English English Hindi Dictionary), Arihant General English (SP Bakshi), 

GS/GK -  Lucent General knowledge (Theoratical), घटना चक्र SSC सामान्य अध्ययन 

Mathematics- Kiran  Chapterwise Arithmatic , Kiran Advance Maths , Rakesh yadav 7300 प्लस , RS Agrawal ,

Reasoning - Kiran SSC Reasoning , R. K Jha (Arihant Publication), घटना चक्र SSC Reasoning। 


           यहाँ जो किताबों के नाम दिये गए हैं इनमें सारी किताबें अच्छी हैं और आपकी सफलता में काफी मदद करेंगी । इनमें से सारी किताबें एक साथ खरीदने कि आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकते हैं ।  



SSC CGL की तैयारी के लिए Master Points - 


  1. सबसे पहले अपने आप से एक सवाल पूछें कि आप एसएससी सीजीएल की तैयारी कर सकते हैं और जरूरी मेहनत कर सकते हैं या नहीं । इसके लिए आपको जीतोड़ मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप सफल होंगे ,अगर आप इसके साथ केवल टाइम पास करते हैं तो आप कुछ और करें SSC छोड़ के । 
  2. SSC में सफल होने के लिए आपको English और Maths में महारत हासिल करनी होगी ,क्योंकि SSC CGL में इनकी बहुत बड़ी भूमिका है । इन दोनों Subjects में अच्छा Score किए बिना आप सफल नहीं हो सकते । 
  3. Selected किताबें ही खरीदें और उन्हे ही बार बार पढ़ें । 
  4. तैयारी के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा Practice करें क्योंकि बिना practice के आप अच्छा score नहीं कर सकते । 
  5. Balance बना के पढ़ें यानि सभी subjects को proper समय दें । 
  6. Daily 5-6 घंटे पढ़ें 
  7. बार बार पिछले सालों के Cutoff और Results ना चेक करें ।  



             तो दोस्तो ये थी  SSC CGL से संबन्धित पूरी जानकारी, मैं आशा करता हूँ कि ये जानकारी आपको पसंद आएगी और इससे आपको मदद मिलेगी । अगर SSC CGL से संबन्धित आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो comment बॉक्स में लिख सकते हैं । 






SSC Official Website            Click Here








Thank You,
Good Luck 











0 comments: