Wednesday, September 19, 2018

SSC Junior Hindi Translator । SSC JHT Online Form 2018




इन कारणों से लेट हो रहा है SSC का Junior Hindi Translator 2018 का विज्ञापन- 


                 पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो एसएससी द्वारा आयोजित ज्यादातर Exams में धांधली , पेपर लीक और लेट लतीफी काफी बढ़ी है।  अगर 2014 के पहले SSC की बात करें तो यह एक प्रतिष्ठित और समय से नौकरी देने वाले आयोगों में से एक था । लेकिन आज SSC की हालत अलग ही है ।


Junior Hindi Translator का विज्ञापन लेट होने का कारण - 


                  SSC के द्वारा आयोजित कराये जाने वाली परीक्षाओं और विज्ञापनों में धांधली और देरी के लिए कहीं ना कहीं SSC ही जिम्मेदार है। पिछले कुछ सालों से एसएससी में बहुत ज्यादा धांधली और लेट लतीफी हो रही है । और अगर दूसरी ओर बात करें तो सरकार भी नहीं चाहती कि समय से भर्ती प्रक्रियाएं पूरी हों , इसका असर आप सीधा देख सकते हैं कि आज तक सरकार ने इस तरह के मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है । 
          
                  अगर एक और बड़े कारण की बात करें तो वह है ऑनलाइन परीक्षाएँ । आज के समय में देश में ज्यादातर परीक्षाएँ ऑनलाइन कराई जा रही हैं। ऑनलाइन परीक्षाओं को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने लिए पर्याप्त (तकनीकी) संसाधनों की आवश्यकता होती है। हमारे देश में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए पर्याप्त (तकनीकी) संसाधन ना होने के कारण धांधली,पेपर लीक और लेट लतीफी बढ़ी है। ,इन्हीं संसाधनो की कमी के चलते ही इस तरह की समस्याएँ सामने आ रही हैं । 



                  SSC के द्वारा प्रकाशित Exam Calendar 2018 के अनुसार  SSC Junior Hindi Translator का विज्ञापन(Notification) 01 सितम्बर को आनेवाला था लेकिन अभी तक कोई भी Notification नहीं आया है , इसका सीधा सा कारण यह है कि एसएससी के कई सारे Exam (SSC CPO 2018 ,SSC CGL 2018 ,SSC CHSL) अभी Pending में हैं, इसी के चलते Notification में देरी हो रही है। अभी इसके विषय में कुछ नहीं कहा जा सकता है कि SSC ,JHT 2018 का Notification कब जारी करेगा । इस Notification का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी अपनी तैयारी करते रहें , जैसे ही नोटिफ़िकेशन प्रकाशित होगा आपको सूचित कर दिया जाएगा ।



SSC Junior Hindi Translator - 



                 SSC के द्वारा SSC JHT (Junior Hindi Translator) के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न विभागों में Junior Translator, Senior Translator, Pradhyapak, आदि के पदों पर भर्ती की जाती है।


Educational qualification-

 1- भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी और अंग्रेजी के साथ स्नातक डिग्री या अनुवादक का डिप्लोमा।

2- हिंदी और अंग्रेजी के साथ स्नातक डिग्री तथा हिंदी या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर डिग्री।

3- हिंदी और अंग्रेजी के साथ स्नातक डिग्री के साथ बीएड की डिग्री


Application Fee - 

For General/OBC      -    Rs 100
For SC/ST/Fmale      -    Rs  0


Age Limit- 18 - 27 years

Age Relaxation -  OBC     -  3 Years

                              ST/SC    - 5 Years


Exam pattern & Selection Process -


                     इस Exam के अंतर्गत SSC के द्वारा दो चरणों में चयन की प्रक्रिया पूरी की जाती है। पहले चरण के अंतर्गत बहुविकल्पीय प्रकार की ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है। और दूसरे चरण के अंतर्गत लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है।

Tier - 1                         Duration - 2 Hours

Subject                       Questions                    Marks

Hindi                              100                              100

English                           100                              100


Total                               200                              200



Tier -1 में SSC के द्वारा निर्धारित cutoff में qualify करने वाले Candidates को Tier 2 की परीक्षा में सम्मिलित किया जाता है ।

Tier- 2

           द्वितीय चरण की परीक्षा के अंतर्गत 100 अंक की लिखित परीक्षा (Descriptive Type Written Exam) आयोजित की जाती है जिसके अंतर्गत एक निबंध हिंदी में लिखना होता है  , एक निबंध English में लिखना होता है , एक Paragraph English to Hindi Translate करना पड़ता है और एक Paragraph Hindi to English Translate करना पड़ता है । कुल मिलाकर 4 प्रश्नों का उत्तर देना होता है ।

Tier 2 qualify करने के बाद आपको Document Verification के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद आपकी Rank और Preference के आधार पर आपको संबंधित विभाग में joining मिल जाती है। एसएससी के द्वारा इस परीक्षा के लिए मौखिक परीक्षा (Interview) 2015 से खत्म कर दिया गया है।

 

अगर आपका  इस से संबन्धित कोई सवाल है और सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ।


Important Links - 


SSC Official Website          - Click Here

SSC JHT Online                 - Click Here







Thank You 
Good Luck , 







    

0 comments: