Tuesday, October 23, 2018

UP Police परीक्षा के महत्वपूर्ण Tips एक बार जरूर पढ़ें परीक्षा से पहले

up police exam tips

UP Police Tips - 


              दोस्तों , जैसा कि आप जानते हैं कि इस समय सरकारी नौकरियों के लिए काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है । आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में अगर आप सावधानी और समझ के साथ कार्य नहीं करते हैं तो आप दूसरे लोगों से पीछे रह जाएंगे । कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी चीजों को बेहतर कर सकते हैं । यहाँ इस पोस्ट में के माध्यम से मैं आपको कुछ UP Police के Exam के लिए कुछ Tips शेयर करूंगा जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और लाभदायक भी साबित होंगे । आप सभी UP Police के अलावा और भी Exam देते होंगे  
उन सभी Exams के लिए ये Tips आपके काम आएंगे । 



  1. सबसे पहला काम ये करें कि अपना Admit Card दो - तीन दिन पहले ही निकाल लें । अंतिम समय में Admit Card निकालने में कभी कभी काफी परेशानियाँ आती हैं, जैसे -Website Busy होने के कारण काम नहीं करती ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज़्यादातर Candidate अंतिम समय में ही अपना Admit Card निकलवाते हैं । 
  2. Admit Card निकालने के बाद एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप Admit Card निकलवाएँ  या खुद से निकालें तो उसे उसी समय अपने ई मेल पर जरूर Send कर लें या फिर अगर आपके पास Smartphone है तो उसकी एक फोटो खींच के अपने पास रखें । ऐसा करने से आपको भविष्य में जब भी जरूरत पड़े तो आपको कोई परेशानी न हो । 
  3. Admit Card पर दिये गए निर्देशों को जरूर और ध्यान से पढ़ें । 
  4. जब आप परीक्षा देने जा रहे हों तो ये सुनिश्चित कर लें कि आपने सारा जरूरी सामान ले लिया है । Admit card के अलावा अन्य Documents जैसे - आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र उसके साथ साथ 3-4 फोटो भी रखें । 
  5. अगर आपका परीक्षा केंद्र आपके घर से 50-60 किमी से अधिक दूर है तो वहाँ एक दिन पहले पहुँच जाएँ इससे ये फाइदा होगा कि आप निश्चिंत हो जाएंगे और आपके अंदर किसी तरह कि कोई हड़बड़ाहट और घबराहट नहीं होगी । इससे आप अपने Exam में अच्छा Performance कर पाएंगे । 
  6. Exam के एक दिन पहले अपनी नींद जरूर पूरी कर लें इससे दिमाग पर अतिरिक्त Pressure नहीं बढ़ता है । यदि आप 6-7 घंटे कि नींद पूरी नहीं करते तो Stress सा बना रहता है । 
  7. परीक्षा केंद्र पर पहुँच कर ऐसे लोगों से दूर रहें जो बहुत लंबी चौड़ी बातें करते हैं। कुछ लोगों का ये काम ही होता है कि दूसरे लोगों को हतोत्साहित करना । 
  8. परीक्षा केंद्र पर पहुँचकर हतोत्साहित ना हों । 
  9. अपने धैर्य को बनाये रखें और खुद पर भरोसा रखें । 
  10. कुछ भी ऐसा न सोचें जो Pressure बनाए । 
  11. अपने दिमाग पर किसी भी तरह का अतिरिक्त दबाव (Extra Pressure) न आने दें । ये सबसे खतरनाक चीज़ है ,भले ही आपकी तैयारी कितनी भी अच्छी हो अगर आपको दबाव ने घेर लिया तो आप simple questions को भी गलत कर देंगे । इससे बचने के लिए आप एक काम करें कि परीक्षा के विषय में ज्यादा ना सोचें । पेपर कैसा आएगा , पेपर कठिन तो नहीं आएगा , दूसरा मुझसे अच्छा तो नहीं कर जाएगा , Cutoff कितनी जाएगी , result में नंबर आएगा कि नहीं , इन सब बातों को आप अपने दिमाग में ना आने दें ,तभी आप Pressure से मुक्त रह पाएंगे । 
  12. जब आप परीक्षा दे रहे हों तो एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जो question आपसे आसानी से हल हो जा रहे हैं उनको पहले हल करें । ऐसे प्रश्नों पर समय बर्बाद न करें जो ज्यादा कठिन लग रहे हैं और हल करने में ज्यादा समय ले रहे हैं । उस भाग को पहले हल करें जिसमें आप ज्यादा अच्छा कर सकते हैं । 








                            


                         तो दोस्तों ये थे महत्वपूर्ण Tips UP Police Exams से संबन्धित। मैं आशा करता हूँ कि ये Tips आपके लिए लाभदायक साबित होंगे । अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें । 











0 comments: