Tuesday, January 22, 2019

Basic Shiksha News : Primary Teacher : Shiksha Mitra : 69000 Teacher News

Basic Shiksha News : Primary Teacher (Primary ka Master ) : Shiksha Mitra : 69000 Teacher News

Basic Shiksha News : Primary Teacher : Shiksha Mitra : 69000 Teacher News -


29 जनवरी 2019-


फिर टली सुनवाई की तिथि-


उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती आज यानी 29 जनवरी 2019 को हुई इस सुनवाई को कल के लिए फिर से टाल दिया गया है अब इसकी सुनवाई बुधवार को होगी। न्यायधीश राजेश सिंह की अध्यक्षता वाली बेंच  इसकी सुनवाई कर रही थी  इस निर्णय पर बेंच ने यथास्थिति कायम रखते हुए इस निर्णय को कल के लिए टाल दिया है ।

तारीख पे तारीख-


     69000 शिक्षकों की भर्ती की परीक्षा 6 जनवरी को आयोजित की गई थी, और 8 जनवरी को उसकी आंसर शीट जारी कर दी गई थी। इसके बाद 22 जनवरी को रिजल्ट आना था, लेकिन 17 जनवरी को ही हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी उसके बाद 21 जनवरी को इसकी सुनवाई हुई 21 जनवरी के बाद इसको 29 जनवरी के लिए टाल दिया गया था । लेकिन अब एक बार फिर से 29 जनवरी के बाद 30 जनवरी इसकी सुनवाई की तारीख रख दी गई है।



   प्रारंभ से ही इस भर्ती की प्रक्रियाओं को देखकर तो यह लग रहा था कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में इतनी जल्दी होने वाली यह पहली भर्ती होगी लेकिन इस पर कोर्ट का डंडा चला और यह भर्ती तारीख पे तारीख वाली स्थिति में आ गई है।




22 जनवरी 2019


 उत्तर प्रदेश में सहायक शिक्षकों के 69000 (Primary ka master ) पदों पर हुई भर्ती में 22 जनवरी को रिजल्ट आना था, लेकिन जैसा हमेशा से होता आया है कि कोई भी भर्ती जब अपने चरम पर पहुंचती है, तो किसी न किसी माध्यम से कोर्ट में पहुंच जाती है ।  इस बार भी यह वैकेंसी काफी अच्छी तरीके से हो रही थी और इसकी प्रक्रिया में भी काफी तेजी से काम कर रही थी।  लेकिन इस देश में बिना कोर्ट कचहरी के कोई काम आजकल होता नहीं है।

जैसा कि पहले से निर्धारित हुआ था कि 22 जनवरी को 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती का रिजल्ट दे दिया जाएगा, लेकिन यह मामला कोर्ट में पहुंचने के बाद आगे चल गया है । अब कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है और अगली सुनवाई 29 जनवरी को होगी उसी में तय किया जाएगा कि आगे और क्या होना है।

69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति राजेश सिंह चौहान की एकल सदस्य पीठ ने मोहम्मद रिजवान व अन्य समेत सैकड़ों अभ्यर्थियों की ओर से दाखिल हुए थे 30 याचिकाओं पर एक सुनवाई करते यह आदेश दिया की 29 जनवरी को इसकी अगली सुनवाई होगी।


सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत चंद्र ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के हवाले के अनुसार सरकार के 7 जनवरी के उस आदेश को सही बताया । जिसके तहत अनारक्षित तथा आरक्षित वर्ग के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स 65 वर्ष 60% तय किया गया है सरकार की ओर से कहा गया है, कि अध्यापक पर शिक्षा देने जैसी अति महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है, लिहाजा इस पद पर नियुक्ति के लिए मेरिट से समझौता नहीं किया जा सकता।


इन्हीं सब समस्याओं के चलते 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा की अभी संशोधित आंसर की नहीं जारी की गई है।  बोर्ड के द्वारा जो आंसर की जारी की गई थी, उसमें कई प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने अपनी आपत्तियां दर्ज की थी।



0 comments: