Tuesday, May 14, 2019

UP B.ed Result, Counseling, Answer key || New Message

UP B.ed Result, Counseling, Answer key- 




               जिन लोगों ने उत्तर प्रदेश  B.Ed की संयुक्त प्रवेश परीक्षा  दी है, वे लोग काफी लंबे समय से संयुक्त प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 

                हालांकि  रोहिलखंड बरेली विश्वविद्यालय के द्वारा रिजल्ट की तिथि 10 - 15 मई निर्धारित की गई थी, लेकिन अभी तक उत्तर कुंजी भी जारी नहीं की गई है।

                  अभी तक उत्तर कुंजी और रिजल्ट तो जारी हुआ ही नहीं है, इसके साथ अभ्यर्थियों के सामने एक और मुसीबत आ खड़ी हुई है । ज्यादातर अभ्यर्थियों के मोबाइल फोन पर एक मैसेज दिखा रहा है, आप नीचे दिए गए पिक्चर में देख सकते हैं।  यह मैसेज लगभग सभी के पास आ रहा होगा। इस मैसेज को ज्यादातर लोग नहीं समझ पा रहे हैं। 





 यह भी पढ़ें- UP b.ed Government/Sarkari college list


                   चलिए हम यहां इस मैसेज को समझाने का प्रयास करते हैं जिससे आपकी समस्याएं दूर हो सके। यहां पर स्टेप बाई स्टेप बताया जाएगा कि आपको क्या करना है। 



Step - 1 सबसे पहले   महात्मा गांधी ज्योतिबा फुले विश्वविद्यालय रोहिलखंड बरेली की वेबसाइट http://upbed2019.in पर जाएं। उसके बाद Click for U.P B.ED 2019 JEE FORM & Candidate Login पर क्लिक करें। जैसा  नीचे  फोटो में दिखाया गया है। 




Step - 2 जैसे ही आप कैंडिडेट लॉगइन पर क्लिक करेंगे वैसे ही नया विंडो खुलेगा और वहां से आपको फोटो में दिखाए गए ऑप्शंस खुलेंगे वहां पर आपको दाहिनी साइड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नीचे न्यू यूजर (New User) और एक्जिस्टिंग यूजर (Existing User) जैसे ऑप्शन दिखाएगा। आपको दूसरे ऑप्शन यानी साइन इन फॉर एक्जिस्टिंग यूजर पर क्लिक करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भर देना है, जो आपको फॉर्म भरते समय मिला होगा। 

        आपके साइन इन करने के साथ ही वह सारी जानकारी खुल जाएगी जो आपने अपने फॉर्म में भरी थी।

          और वहां से आप अपनी सारी जानकारी को अपडेट/एडिट कर सकते हैं जैसा मैसेज में दिखाया जा रहा है। 




Step - 3  यहां आपके काम और कर सकते हैं जैसे ही कैंडिडेट लॉगइन वाले भाग में आप सबसे नीचे जाएंगे तो वहां एक ऑप्शन आपको दिखेगा डाउनलोड सबमिटेड फॉर्म (Download Submitted Form)  यानी आपके द्वारा फॉर्म में भरी गई कोई जानकारी वहां दिखाई जाएगी। वहां से आप यह पता कर सकते हैं कि आपने क्या-क्या भरा है, क्या-क्या सही है, और क्या-क्या गलत है। 

         अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो महात्मा ज्योतिबा फुले विश्वविद्यालय रोहिलखंड बरेली की वेबसाइट पर दिए गए कांटेक्ट नंबर (022-68202763) पर कांटेक्ट करके आप पता कर सकते हैं।



UP B.ed 2019 Answer key - Click Here (Coming Soon)

UP B.ed 2019 Result- Click Here (Coming Soon)


यह भी पढ़ें- UP b.ed Government/Sarkari college list



      तो यह थी जानकारी यूपी B.Ed  के अभ्यर्थियों के लिए जिनके पास मोबाइल में एक नया मैसेज आ रहा है और उसमें कुछ फॉर्म में एडिट करने के लिए कहा जा रहा है उसकी अंतिम तिथि 15 मई 2019 है। 











0 comments: