BEd Kya Hai: Achchha B.Ed College, Fee etc.

BEd Kya hai (बीएड क्या है)

जिन लोगों को बीएड (B.Ed) की जानकारी नहीं हैं, उन लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि बीएड क्या है (BEd Kya hai)। कुछ लोगों को बीएड की बिल्कुल जानकारी नहीं होती है। यहाँ से आपको बीएड की पूरी जानकारी मिलेगी इसके साथ साथ आपको BEd से संबंधित अन्य प्रश्नों के जवाब भी मिलेंगे। 

बीएड के बिना आप अच्छे प्राइवेट स्कूलों में तथा सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं बन सकते। इन सभी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य होती है। 


B.Ed Kya hai (बीएड क्या है)?

B.Ed (बीएड) एक डिग्री स्तर का कोर्स है। इस कोर्स या डिग्री को प्राप्त करने के बाद आप भारत में विभिन्न स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य हैं। कुछ वर्ष पहले ये कोर्स एक वर्ष का होता था लेकिन अभी यानि 2021 तक ये कोर्स 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स या डिग्री को प्राप्त करने लिए आपको किसी डिग्री कॉलेज (Degree College) या विश्वविद्यालय (University ) में एड्मिशन लेना होता है।

B.Ed में Admission के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा (Entrance Test) देनी होती है। यह प्रवेश परीक्षा अलग अलग विश्वविद्यालयों 
द्वारा आयोजित कराई जाती है 



bed kya hai, bed ki fees kitni hoti hai


B.Ed ki full form (बीएड की फुल फॉर्म क्या है) -  

B.Ed  का मतलब होता है Bachelor of Education, यानि एक ऐसी डिग्री जो आपको उस आधार पर मिली हुई है जिसमें आपने यह सीखा है कि बच्चों को स्कूल में कैसे पढ़ाया जाता है क्या-क्या तरीके हैं पढ़ाने के। 


B.Ed Kyon ki jati hai (बीएड क्यों की जाती है)- 

B.Ed इसीलिए की जाती है जिससे आप पूरे भारत में कहीं भी एक अध्यापक बन सकें। B.Ed करने के बाद आप अध्यापक बनने के योग्य हो जाते हैं।

B.Ed की डिग्री हासिल करने का मतलब अध्यापक होता है, अगर आपके पास B.Ed की डिग्री है तो आप विभिन्न स्कूलों में अध्यापक बनने योग्य हैं

इस डिग्री के माध्यम से आप प्राइमरी टीचर (Primary Teacher),  ट्रेंड ग्रैजुएट टीचर (TGT - Trained Graduate Teacher ) पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT - Post Graduate Teacher) बन सकते हैं।

Primary Teacher - कक्षा 1-5 तक
Trained Graduate Teacher - कक्षा 6-8 तक
Post Graduate Teacher - कक्षा 9-12


B.Ed kaise kare (बीएड कैसे करें)- 

B.Ed एक प्रकार की डिग्री है जो स्नातक (Graduation) के बाद की जाती है। इस डिग्री को आप (Post graduation) के बाद भी कर सकते हैं।  B.Ed में Admission के लिए देश के विभिन्न विश्वविद्यालय आवेदन पत्र आमंत्रित करते हैं। आप जिस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में रहते हैं उसी में किसी विश्वविद्यालय से B.Ed की डिग्री हासिल कर सकते हैं।

आजकल ज्यादातर (Universities) विश्वविद्यालय B.Ed में एडमिशन लेने से पहले प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को ही B.Ed में एडमिशन दिया जाता है।

देश में कुछ ऐसे विश्वविद्यालय भी हैं जिन में आप बिना प्रवेश परीक्षा के भी B.Ed में एडमिशन ले सकते हैं।



B.Ed kahan se kare (बीएड कहाँ से करें)- 

जैसा कि आपको बताया गया है कि आप B.ed कहीं से भी कर सकते हैं यानी किसी भी विश्वविद्यालय से। लेकिन इससे पहले पता कर ले कि वह विश्वविद्यालय B.Ed मैं एडमिशन लेता है या नहीं।

भारत में दो अलग-अलग तरह के सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालय हैं और इनमें से ज्यादातर विश्वविद्यालय B.Ed की डिग्री के लिए एडमिशन लेते हैं। इसके लिए आपको पता करना होगा।

अलग-अलग राज्यों के विश्वविद्यालय और केंद्रीय विश्वविद्यालय B.Ed में एडमिशन से पहले प्रवेश परीक्षा आयोजित कराते हैं और प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को भी B.Ed में एडमिशन किया जाता है।
आप किसी ऐसे डिग्री कॉलेज से भी B.Ed कर सकते हैं जिसमें B.Ed के लिए एडमिशन लिए जाते हों। ज्यादातर राज्यों के विश्वविद्यालय इन्हीं कॉलेजों के माध्यम से B.Ed कर आते हैं।


B.Ed kitne saal ki hoti hai (बीएड कितने साल की होती है) - 

2014 से पहले B.Ed 1 साल की होती थी लेकिन उसके बाद B.Ed 2 साल की होती है। 

समय-समय पर B.Ed के पाठ्यक्रम और ड्यूरेशन में बदलाव होता रहता है।

कई बार ये सवाल भी उठता रहा है कि बीएड 4 साल की कर दी जाय। लेकिन अभी तक यानि 2021 तक ऐसा कोई भी नया नियम नहीं आया है।  


B.Ed ki fees kitni hoti hai (बीएड की फीस कितनी होती है)- 


बीएड की फीस अलग-अलग विश्वविद्यालयों और अलग-अलग कॉलेज पर निर्भर करती है।

B.Ed की फीस ₹0 से ₹100000 तक हो सकती है क्योंकि अलग अलग विश्वविद्यालय अलग-अलग फीस निर्धारित करते हैं। आप अपने नजदीक के विश्वविद्यालय या डिग्री कॉलेज की फीस पता कर सकते हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालय और सरकारी कॉलेजों की फीस कम ही होती है। वहीँ प्राइवेट विश्वविद्यालय और कॉलेजों की फीस ज्यादा होती है।  जैसा नीचे आंकड़ा दिया गया है।  

केंद्रीय विश्वविद्यालय - ₹100 - 10000
सरकारी कॉलेज - ₹100 - 10000
प्राइवेट विश्विद्यालय या कॉलेज - ₹10000 - 100000



B.Ed ke liye Achchhe College (बीएड के लिए अच्छे कॉलेज)

इस प्रश्न का उत्तर अलग अलग बातों पर निर्भर करता है। देश में कुछ कॉलेज अच्छे होते हैं लेकिन ये पता करना बड़ा मुश्किल है। यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है कि अगर आप किसी अच्छे कॉलेज या विश्वविद्यालय से बीएड करना चाहते हैं तो आपको पता करना होगा। 

जहाँ तक मेरा अनुभव है कि ज्यादातर सरकारी कॉलेज, केंद्रीय विश्वविद्यालय, तथा राज्य के प्रमुख सरकारी विश्वविद्यालय बीएड में एडमिशन के लिए अच्छे होते हैं।  

कुछ ऐसे अपवाद भी हैं जहाँ कुछ प्राइवेट विश्वविद्यालय या प्राइवेट कॉलेज भी अच्छे हैं जो बीएड के लिए प्रसिद्द हैं।  




तो दोस्तों, ये थे कुछ बीएड (B.Ed Kya Hai) से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल, जो अक्सर लोगो के द्वारा पूछे जाते हैं।  अगर आपके पास भी इस तरह का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।



  

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post